Monday 9 December 2019

अमिताभ बच्चन: प्रकृति जहाँ होगी वहीं हम होंगे... रूपकुमार राठोड के साथ मेरा आशीर्वाद सदैव है

अमिताभ बच्चन, वहीदा रहमान, माइक पांडे, सुनील शेट्टी, अनिल कुंबले, शंकर महादेवन, हरिहरन सहित अन्य नामचीन हस्तियों ने भी रूपकुमार राठोड की फोटो बुक 'वाइल्ड वॉयज' को दिया समर्थन



भायकला में नाइन फिश आर्ट गैलरी आयोजित मेराकी के पूर्वावलोकन जो की एक समूह फोटोग्राफी प्रदर्शनी है, यहाँ ज्येष्ठ गायक  रूपकुमार राठोड ने अपनी कॉफी टेबल फोटोबूक, 'वाइल्ड वॉयज' को लॉन्च किया। रचनात्मक गतिविधियों में प्रकृति के संगीत से प्रेरित, वाइल्ड वॉयज एक मौलिक लय है और शांति के साथ बहता है। यह लहरों से प्रभावित, समुद्र की गहराई में जाने की एक यात्रा है, जो अपने साथ लाए जाने वाले शांत अराजकता पर कब्जा करने से ठीक पहले के क्षण को महसूस करवाता है।

दिग्गज गायक-संगीत निर्देशक और अब एक लेखक रूप में उभरने वाले रूपकुमार राठोड को लगता है कि यह उनके जुनून के बारे में है,  एक वन प्रेमी और एक वन्यजीव उत्साही होने के नाते, वह जंगल-वाई जंगल और पेड़ों के माध्यम से फुसफुसाती हवाओं से प्यार करते है जो उनकी कहानी बताते हैं। “कभी-कभी, हमें सिर्फ सुनने की ज़रूरत है! जंगल अपने परिवेश के रहस्यों को खोजते हुए तीर्थ तक पहुंचाता है। यह मेरा ध्यानस्थ स्थान है। पृथ्वी के पास उन लोगों के लिए जादू है जो इसे मानते हैं! ”, उन्होंने कहा,“ मैंने अपने कैनवास को ऐसे क्षणों से भर दिया है, जो भावनिय है, कमजोर है और में अनियंत्रित महसूस करता हू। यहाँ मैं एक खुले दिल के साथ किनारे पर कदम रख रहा हूँ और यह मेरी वन यात्रा है ।"


उसके अलावा कोई और नहीं बल्कि बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने, प्रशंसापत्र पढ़ा, "बहुत सारे शोध से पता चला है कि हम शहर में घरों या इमारतों में रहते हैं, फिर भी हम दिल से गुफाओं में रहते हैं। हमारे दिमाग में बुनियादी वायरिंग और कैसे हम बातचीत करते हैं हजारों साल पहले की तरह ही हैं। प्रकृति वह है जहाँ हम अभी भी हैं। यही कारण है कि हम सभी जंगल में टहलने का आनंद लेते हैं, सितारों को देखते हैं, सूर्यास्त देखते हैं, समुद्र तट पर टहलते हैं, या शिविर में जाते हैं। राठोडजीं को उनके इस भव्य फोटोग्राफी द्वारा उनका अनुभव हमसे साझा करने के लिए मैं उनका आभार प्रकट करता हूँ। मेरा आशीर्वाद हमेशा उनके साथ रहेगा। फोटोग्राफी के लिए उनका प्यार हमेशा उनके लिए खुशी और सफलता लेकर आये यह उम्मीद करता हूँ। ”

वरिष्ठ अभिनेत्री वहीदा रहमान, जो कि मेराकी में सह-श्रोता भी हैं, उन्होंने कहा," रूपकुमार राठौर एक बहुत प्रसिद्ध गायक और संगीत निर्देशक हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि वह एक बेहतरीन फोटोग्राफर भी हैं। और वह इस क्षेत्र में बेहतरीन काम करहे है। "



रेगिस्तान में जादुई क्षणों का आनंद लेना और इस समय खुशी व्यक्त करने वाले, फिल्म निर्माता और वन्यजीव कार्यकर्ता माइक पांडे ने कहा, "रूप की अनोखी दृष्टि प्रकृति की रहस्यमय दुनिया का एक और दरवाजा खोलती है। रेगिस्तान में विशेष क्षण, एक ही अलौकिक जादू की रोशनी में नहाए हुए और आश्चर्यजनक चित्र  सही समय पर कैमरों में कैद किया है । यह वास्तव में सब्र का काम है, बहुत सावधानी से तैयार किया गया और शानदार तरीके से इसका प्रदर्शन किया गया है। उनके वाइल्ड वॉयज ने मुझे एक अलग दुनिया में छोड़ दिया। प्रकृति को ऐसे बहुत से रूपकुमार की आवश्यकता है! "

सुनील शेट्टी ने कहा, "रूप, जो एक संगीत प्रतिभा, एक महान गायक, एक जादुई फोटोग्राफर और हमेशा के लिए दोस्त है। वे जहां भी प्रवेश करते हैं, हमेशा प्रेरणा और असाधारण प्रकाश के साथ हर कमरे को रोशन करते हैं, उनकी  संक्रामक ऊर्जा साथ। एक कलाकार के रूप में, हर नए साँचे में ढले और अपनी नई कृतियों की खोज करते रहें ऐसी आशा करता हूँ। "

पद्मश्री सन्मानित क्रिकेटर अनिल कुंबले का कहना है कि रूपकुमार राठौड संगीत के क्षेत्र में एक प्रतिष्ठित नाम है। कई लोग वन्यजीवों पर फोटोग्राफी के उनके जुनून से अनजान हैं। “यह पुस्तक जानवरों के प्रति उनके प्रेम का प्रमाण है; एक मोहक संग्रह, उत्कृष्ट कॅप्चर के साथ परिपूर्ण ऐसे है जो हमें प्रकृति के जादुई जग में यात्रा करता है। हम रूपकुमार के संगीत के बारे में वाकिफ थे, और अब यह किताब उनकी  कलात्मक दृष्टि का एक सुंदर प्रमाण है।

प्रसिद्ध गायक शंकर महादेवन का मानना है कि फोटोग्राफी अपने आप में एक अलौकिक कला है, खासकर जब इसमें किसी के संगीत और संवेदनशीलता की बात आती है। उनके अनुसार, पूरी तस्वीर बदल जाती है और इसमें रूपकुमार राठोड की प्रतिभा है। “हमारे देश में बहुत कम संगीतकार हैं जिनके पास भारतीय शास्त्रीय संगीत के अतिरिक्त गहराई और ज्ञान है और वे आसानी से संगीत की किसी भी शैली को अपना सकते हैं, रूप भाई उनमें से एक हैं। यह सरलता और ज्ञान उनकी वन्यजीव तस्वीरों में बदल जाता है। हर तस्वीर एक गाने की तरह दिखती है और हर पल अपने आप में मनमोहक प्रतीत होते है। वे कई वर्षों से वन्यजीवों के बारे में उत्साहित है, और संगीत और जंगल के लिए उनका जुनून समान स्तर पर है!"

हरिहरन, भारतीय संगीत में एक निष्ठावंत कलाकारऔर रूप कुमार राठोड के परम प्रिय मित्र है। वे १९८० से एक-दूसरे को जानते हैं। हरिहरन कहते हैं कि एक प्रतिभाशाली गायक-संगीतकार होने के अलावा, रूप कुमार राठोड  तबला नवाज़ भी हैं। "वह एक जन्मजात कलाकार है, और अब कलाकार दूसरे क्षेत्र की ओर रुख कर रहा है। मैंने अपने आसपास के जंगल में संगीत वाद्ययंत्र रचना को महसूस किया है। जंगली जानवर ने धारण किया मधुर रूप और उस दौरान आसपास के मौहोल मैं बांधना, जब समय सही होता है, तो अद्भुत तस्वीरें कैमरे में कैद हो जाती हैं और उन्हें सही समय पर क्लिक किया है।", यह उन्होंने कहा।

प्रसिद्ध बैरियाट्रिक सर्जन मुफ़ज़ल लकड़ावाला कहते हैं, "वाइल्ड वॉयज में फ़ोटोग्राफ़ी आश्चर्यजनक रूप से वन्यजीवों  के तरफ मोहित करती है। रूपकुमार राठौड़ को इस कला के तरफ रुझान करवाने में उनकी एक छोटी भूमिका थी, " शैली, हस्ताक्षर विवरण और प्राकृतिक सुंदरता के लिए आगे एक अलग दृष्टिकोण लाया गया है। मैं निश्चित रूप से सभी से एक पुस्तिका कॉपी लेने का आग्रह करूंगा! "

इन गणमान्य व्यक्तियों के अलावा, राजस्थान के उदयपुर के महाराजा शक्ति सिंह मेवाड के पसंदीदा वन्यजीव फोटोग्राफर सुधीर शिवराम और लतिका नाथ, अभिनेता-राजनेता बीना काक, लोकमत समूह के विजय दर्डा, डॉ .जमुना पाई ने भी रूपकुमार राठौड़ की जंगली यात्रा का समर्थन दीया।

वाइल्ड व्हॉएज जैसे अन्य वन्यजीवन फोटोग्राफी को और शक्ती प्राप्त हो।

No comments:

Post a Comment